JanDhan Account: जनधन खाताधारकों को मिलेगा पूरे 10000 मिला या नहीं?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार के द्वारा राहत पैकेज की घोषणा 27 अप्रैल को की गई जिसके तहत Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, PM Kisan के तहत पैसे देने की बात की गई थी । तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से जांच सकते हैं आपके खाते में पैसे पहुंचे या नहीं ?

 

इस पोस्ट में क्या है ?

जनधन खाता ,एलपीजी और किसान योजना का पैसा आपके खाते में आया या नहीं यह जानना काफी ज्यादा सरल है ।

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लोगों को बहुत सारे लाभ देने थे जिसमें शामिल थे भारत के किसान, Pradhanmantri jandhan khata , beneficiaries of Pradhan Mantri Ujjwala scheme, MNREGA laborers and ration card holders .

इन लोगों को सरकार के द्वारा उनकी जरूरतों के हिसाब से ₹500 से लेकर ₹2000 तक देने की बात कही गई थी और सरकार के द्वारा बहुत सारे पैसे भेजे भी गए हैं ।

ऐसे में यह सवाल उठता है कि लोग किस प्रकार से जान सकते हैं उनके खाते में योजना के पैसे यानि मोदी सरकार के द्वारा भेजे गए पैसे पहुंचे हैं या नहीं ?

सरकार के द्वारा पैसे किस प्रकार से भेजे गए हैं ।

हम आपको बताना चाहेंगे कि सरकार के द्वारा अगर किसी प्रकार की सब्सिडी या किसी योजना के तहत पैसे दी जाती है तो ज्यादातर संभावना होती है कि यह पैसा सीधे बैंक खाते में DBT यानी Direct bank transfer के माध्यम से भेजा जाए ।

चुकी सरकार LPG का पैसा हो या Kisan Samman Nidhi का पैसा सभी पैसे DBT के माध्यम से ही दे रही हैं तो आप यह बहुत ही आसानी से जान पाएंगे कि आपके खाते में पैसा पहुंचा है या नहीं ।

पैसे की जानकारी चेक करने से पहले आप यह जान ले कि सरकार का प्लान क्या था और किस को कितना लाभ दिया जाना तय किया गया था ।

PM Garib Kalyan Yojana Highlights 2022

🔥 योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
🔥 पैकेज राहत पैकेज
🔥 लॉन्च किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥 उद्देश्य कोरोना काल में भारत की जनसंख्या को लाभ पहुंचाना
🔥 लाभार्थी लगभग भारत का हर एक नागरिक
🔥 लाभ आर्थिक मदद
🔥 इस पोस्ट में क्या बताया गया इस पोस्ट में आपको बताया गया कि आप कैसे देख सकते हैं आपके खाते में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पैसे आए हैं या नहीं । आपको किस किस योजना का लाभ मिला है और कितना पैसा आपके खाते में आया है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना राहत पैकेज की जानकारी ।

सरकार के द्वारा 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लांच किया गया । इस राहत पैकेज के तहत गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले व्यक्ति , देश के किसान, जनधन खाता धारक, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ,मनरेगा के मजदूर ,पेंशन पाने वाले व्यक्ति जो विधवा पेंशन ,विकलांग पेंशन और बुजुर्ग पेंशन प्राप्त करते हैं इत्यादि को लाभार्थी माना गया ।

इन लाभार्थियों को सरकार के द्वारा उनकी जरूरतों के हिसाब से पैसे सीधे उनके खाते में भेजने की योजना का शुभारंभ किया गया ।

इन लोगों को मिल रहे इतने लाभ ।

सरकार के द्वारा राहत पैकेज के तहत अलग-अलग प्रकार के जरूरतमंद लोगों को अलग-अलग रूप से सहायता दी जा रही है चलिए इसकी जानकारी विस्तार में लेते हैं ।

1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को क्या मिला ?

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जो राहत पैकेज लांच की गई उसके तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को आने वाले 3 महीने में तीन 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे । 

सरकार के द्वारा उज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर लेने के लिए पैसा सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाएगा ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को किस प्रकार से सिलेंडर मिलेगा तथा उनको पैसा मिला है या नहीं इसके संबंधित जानकारी यहां पर क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

2. jandhan khata धारकों को क्या मिला ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जो राहत पैकेज लांच की गई उसके तहत सरकार जनधन खाता धारकों को भी लाभ देने जा रही है ।
सरकार के द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक देश की लगभग 20.6 करोड़ महिला Pradhanmantri jandhan khata के खाते में अगले 3 महीने में ₹1500 भेजे जाएंगे । PM Kisan PM Kisan PM Kisan गरीब कल्याण

यह पैसा महिला JANDHAN Khata धारकों के खाते में 3 बराबर किस्तों में यानी 500-500 रुपए की किस्तों में दी जाएगी ।

Pradhanmantri jandhan khata धारकों को पैसा मिला या नहीं इससे संबंधित जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗️

👇👇 VIDEO : jandhan khata धारकों को मिले 1500 रुपए ऐसे देखे लिस्ट, कब तक आएगा आपके खाते में पैसे ।

3. किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को क्या मिला ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने किसानों को भी विशेष छूट देते हुए ₹2000 की किस्त जल्दी देने की बात बताएं ।

वैसे अभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पांचवी किस्त मिलनी थी जो बहुत सारे किसानों के खाते में भेजी भी जा चुकी है ।

किसानों के लिए बुरी खबर ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल pmkisan.gov.in से Farmer’s corner का ऑप्शन हटा दिया गया है यानी किसान अब ऑनलाइन नाही पीएम किसान योजना के तहत नया रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और ना ही PM Kisan status Check .

PM Kisan status check 2021 अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत PM Kisan करने का नया तरीका जानना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें । ↗️

👇👇 VIDEO : पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे चेक करें इसकी जानकारी नीचे दिए गए वीडियो में देख प्राप्त कर सकते हैं ।

4. पेंशनधारकों को सरकार के द्वारा क्या लाभ दिया गया। ?

पेंशन धारकों को भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भूला नहीं गया है इन लोगों के लिए राज्य सरकार के द्वारा बहुत सारे काम किए गए हैं और राज्य सरकार के द्वारा घोषणा करते हुए बताया गया है कि सरकार पेंशन धारक वृद्धा पेंशन ,विधवा पेंशन ,विकलांग पेंशन के तहत इन लाभार्थियों को आने वाले कुछ महीने के पेमेंट एडवांस में करेगी और सरकार के द्वारा पेंशनधारकों को पैसे भी भेज दिए गए हैं ।

👇👇 VIDEO : सरकार के द्वारा पेंशन धारकों को 1000-1000 रुपए भेजी गई है पैसे आपके खाते में मिले या नहीं या फिर लिस्ट की जानकारी आप इस वीडियो में देख सकते हैं ।

5. मनरेगा के मजदूरों को भी दिया गया लाभ ।

सरकार के द्वारा मनरेगा मजदूरों के फंसे हुए पैसे यानी उनका जो पेमेंट रुका हुआ था उसे रिलीज करने का आदेश जारी किया गया है साथ ही राज्य सरकार के द्वारा वेलफेयर फंड के तहत मनरेगा के मजदूरों को पैसे भेजे भी गए हैं ।

👇👇 VIDEO : मनरेगा के मजदूरों को मिले पैसे इसकी लिस्ट आप नीचे वीडियो में देख सकते हैं ।

नोट :- इसी प्रकार से अलग-अलग लाभ हैं जो लोगों को उनकी श्रेणी और उनकी जरूरतों के हिसाब से सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया गया है गरीब कल्याण राहत पैकेज की संपूर्ण जानकारी आप यहां क्लिक कर पढ़ें । ↗️

तो अब आते हैं अपने मुद्दे पर और जानते हैं कि आपके खाते में पैसे पहुंचे हैं या नहीं इसकी जानकारी कैसे आप चेक कर सकते हैं ।

मोदी सरकार के द्वारा भेजे गए पैसे खाते में पहुंचे या नहीं ?

क्योंकि हमने आपको पहले भी बताया सरकार के द्वारा जो कोई भी सब्सिडी या पेमेंट किसी योजना के अंतर्गत दी जाती है ज्यादातर संभावना होती है कि यह पेमेंट आपको डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से दिया जाए ।

केंद्रीय स्तर पर सरकार के द्वारा एक पोर्टल PFMS (Public fund management system ) के नाम से बनाया गया है जिसका काम DBT Payment Status को देखना और DBT Payment Track करना है ।

PFMS Portal के माध्यम से आप DBT Payment की स्थिति को जान सकते हैं यानी आप अपने खाते नंबर की जानकारी दर्ज कर यह जान सकते हैं कि सरकार के द्वारा आपके खाते में पैसे भेजे गए हैं या नहीं ।

PFMS DBT Payment Status Check कैसे करें ?

उससे पहले यह ध्यान दें कि PFMS PORTAL के तहत आप केवल DBT Payment की स्थिति को ही जान सकते हैं,और सरकार के द्वारा Pradhanmantri jandhan khata ,  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हो ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हो ,मनरेगा के मजदूरों को पेमेंट किया गया हो, या फिर पेंशन धारकों को पेमेंट किया गया हो यह सभी पेमेंट DBT के माध्यम से ही किए गए हैं ।

PFMS DBT Payment Status Check

  • ➡️ सबसे पहले PFMS के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , PFMS Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ PFMS Portal पर जाते ही Home Page पर आपको Know payment status का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

  • ➡️ Know Payment status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।

PFMS Payment status , Pradhanmantri jandhan khata

  • ➡️ यहां सबसे पहले आपको अपना बैंक का चयन करना होगा , उदाहरण के लिए मान लेते हैं आपका बैंक स्टेट बैंक का है , तो आपको यहां पर State Bank of India डालना होगा ।
  • ➡️ बैंक का पूरा नाम दर्ज करने के बाद आपको यहां पर अपना बैंक अकाउंट संख्या दर्ज करना होगा , एक बार पुनः अपना बैंक अकाउंट संख्या दर्ज करें ।
  • ➡️ अभी यहां पर आपको जो Captcha Code दिख रहा है उसे नीचे बॉक्स में दर्ज करें ।
  • ➡️ Captcha code दर्ज करने के बाद आपको नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके खाते के तहत DBT के माध्यम से जितने भी भुगतान किए गए हैं सभी की जानकारी खुलकर आ जाएगी । जिसे देखकर आप बहुत ही आसानी से यह जान पाएंगे कि मोदी सरकार के द्वारा भेजे गए पैसे आपके खाते में पहुंचे हैं या नहीं ।

👇👇 VIDEO : मोदी सरकार के द्वारा भेजे गए पैसे आपके खाते में पहुंचे हैं या नहीं इसकी प्रक्रिया हमने आपको वीडियो के माध्यम से भी दी है नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान पूर्वक देखें ।

FAQ PM Garib Kalyan Yojana , Rahat Package

Q 1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन मुफ्त सिलेंडर कैसे मिलेगा ?

अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं और आपके प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन के साथ मोबाइल नंबर लिंक है तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है ।
सरकार के द्वारा आपके प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लिंक बैंक अकाउंट में पैसे डाल दिए जाएंगे और पैसे मिलने के बाद आप गैस कंपनी में गैस सिलेंडर लेने के लिए बुकिंग करोगे जिसके बाद आप गैस सिलेंडर प्राप्त कर पाओगे ।
सरकार के द्वारा तीन सिलेंडर लेने के लिए अलग-अलग पैसे भेजे जाएंगे यानी अगर आप एक सिलेंडर का पैसा उपयोग कर सिलेंडर नहीं लेते हैं तो आने वाले 2 सिलेंडर के पैसे आपको नहीं दिए जाएंगे ।

Q 2. जनधन खाता में सरकार कितना पैसा डालेगी ?

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज लांच किया गया जिसके तहत सरकार के द्वारा घोषणा कर बताया गया कि Pradhanmantri jandhan khata धारकों को सरकार ₹1500 आने वाले 3 महीने में तीन बराबर किस्तों में देगी ।
यानी सरकार के द्वारा 500-500 रूपए प्रति महीना जनधन खाता धारकों को अगले 3 महीने तक दिया जाएगा ।

Q 3. पेंशन धारकों के लिए सरकार ने क्या किया ?

पेंशन धारकों को सरकार अगले 3 महीने तक का पेंशन एडवांस पेमेंट के रूप में देगी यह पेमेंट वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना और विकलांग पेंशन योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा ।

Q 4. किसानों के लिए सरकार ने इस भारत बंदी में क्या किया ?

सरकार के द्वारा किसानों को भी इस भारत बंदी में बहुत सारे लाभ दिए गए हैं सबसे बड़ा लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किस्त समय से पहले दिया गया है ।

Q 5 . राशन कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा क्या दिया गया है ?

प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को 5 KG गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति तथा एक परिवार को 1 KG दाल मुफ्त में दिया गया ,साथ ही राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को 1000-1000 रुपए प्रति परिवार के हिसाब से दिया गया ।

Q 1.1. HOW TO GET THREE FREE CYLINDERS UNDER PRADHAN MANTRI UJJWALA SCHEME?

If you are the beneficiary of Pradhan Mantri Ujjwala Yojana and your Pradhan Mantri Ujjwala Yojana has a mobile number link with gas connection then you do not need to do anything. Under the Pradhan Mantri Ujjwala Yojana , the government will put money in the link bank account and after receiving the money you will be booking to get a gas cylinder in the gas company, after which you will be able to get the gas cylinder. Separate money will be sent by the government to take three cylinders, that is, if you do not take a cylinder using the money of one cylinder, then the money of 2 cylinders will not be given to you.

Q 2.1. HOW MUCH MONEY WILL THE GOVERNMENT GIVE TO THE Pradhanmantri jandhan khata ?

By the government of Prime Minister poor welfare plans under the stimulus package that was described declared by the government which has launched the Pradhanmantri jandhan khata holders government ₹ 1500 coming will in three equal installments over 3 months.
That is, the government will give 500-500 rupees per month to Jan Dhan account holders for the next 3 months.

Q 3.1. WHAT DID THE GOVERNMENT DO FOR PENSION HOLDERS?

The government will provide a pension for the next 3 months to pension holders as advance payment. This payment will be given to the beneficiaries of Old Age Pension Scheme, Widow Pension Scheme and Disabled Pension Scheme.

Q 4.1. WHAT DID THE GOVERNMENT DO FOR THE FARMERS IN THIS BHARAT BANDHI?

The farmers have also been given many benefits in this Bharat Bandhi by the government. The biggest benefit has been given to the beneficiaries of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ( Pm Kisan ) , PM Kisan before the installment time.

Q 5.1. WHAT HAS THE RATION CARD HOLDERS BEEN GIVEN BY THE GOVERNMENT?

Each ration card holders was given 5 KG wheat or rice per person and 1 KG pulses free for one family , along with Rs 1000-1000 per family to the ration card holders by the state government .

नोट :- तो अब तक आपने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लांच की गई राहत पैकेज की जानकारी प्राप्त की और साथ ही आपने यह भी जाना कि इन योजनाओं के तहत आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें । PM Kisan , PM Kisan , PM Kisan , JANDHAN , JANDHAN , JANDHAN

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

PFMS DBT STATUS

FAQ PM Garib Kalyan Yojana , Rahat Package

✔️ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन मुफ्त सिलेंडर कैसे मिलेगा ?

अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं और आपके प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन के साथ मोबाइल नंबर लिंक है तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है ।
सरकार के द्वारा आपके प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लिंक बैंक अकाउंट में पैसे डाल दिए जाएंगे और पैसे मिलने के बाद आप गैस कंपनी में गैस सिलेंडर लेने के लिए बुकिंग करोगे जिसके बाद आप गैस सिलेंडर प्राप्त कर पाओगे ।
सरकार के द्वारा तीन सिलेंडर लेने के लिए अलग-अलग पैसे भेजे जाएंगे यानी अगर आप एक सिलेंडर का पैसा उपयोग कर सिलेंडर नहीं लेते हैं तो आने वाले 2 सिलेंडर के पैसे आपको नहीं दिए जाएंगे ।

✔️ HOW TO GET THREE FREE CYLINDERS UNDER PRADHAN MANTRI UJJWALA SCHEME?

If you are the beneficiary of Pradhan Mantri Ujjwala Yojana and your Pradhan Mantri Ujjwala Yojana has a mobile number link with gas connection then you do not need to do anything. Under the Pradhan Mantri Ujjwala Yojana , the government will put money in the link bank account and after receiving the money you will be booking to get a gas cylinder in the gas company, after which you will be able to get the gas cylinder. Separate money will be sent by the government to take three cylinders, that is, if you do not take a cylinder using the money of one cylinder, then the money of 2 cylinders will not be given to you.

✔️ JANDHAN में सरकार कितना पैसा डालेगी ?

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज लांच किया गया जिसके तहत सरकार के द्वारा घोषणा कर बताया गया कि Pradhanmantri jandhan khata धारकों को सरकार ₹1500 आने वाले 3 महीने में तीन बराबर किस्तों में देगी ।
यानी सरकार के द्वारा 500-500 रूपए प्रति महीना जनधन खाता धारकों को अगले 3 महीने तक दिया जाएगा ।

✔️ HOW MUCH MONEY WILL THE GOVERNMENT GIVES TO THE JAN DHAN ACCOUNT?

By the government of Prime Minister poor welfare plans under the stimulus package that was described declared by the government which has launched the Pradhanmantri jandhan khata holders government ₹ 1500 coming will in three equal installments over 3 months.
That is, the government will give 500-500 rupees per month to Jan Dhan account holders for the next 3 months.

✔️ पेंशन धारकों के लिए सरकार ने क्या किया ?

पेंशन धारकों को सरकार अगले 3 महीने तक का पेंशन एडवांस पेमेंट के रूप में देगी यह पेमेंट वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना और विकलांग पेंशन योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा ।

✔️ WHAT DID THE GOVERNMENT DO FOR PENSION HOLDERS?

The government will provide pension for the next 3 months to pension holders as advance payment. This payment will be given to the beneficiaries of Old Age Pension Scheme, Widow Pension Scheme and Disabled Pension Scheme.

✔️ किसानों के लिए सरकार ने इस भारत बंदी में क्या किया ?

सरकार के द्वारा किसानों को भी इस भारत बंदी में बहुत सारे लाभ दिए गए हैं सबसे बड़ा लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan ) के लाभार्थियों को किस्त समय से पहले दिया गया है ।

✔️ राशन कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा क्या दिया गया है ?

प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को 5 KG गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति तथा एक परिवार को 1 KG दाल मुफ्त में दिया गया ,साथ ही राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को 1000-1000 रुपए प्रति परिवार के हिसाब से दिया गया ।

✔️ WHAT HAS THE RATION CARD HOLDERS BEEN GIVEN BY THE GOVERNMENT?

Each ration card holders was given 5 KG wheat or rice per person and 1 KG pulses free for one family , along with Rs 1000-1000 per family to the ration card holders by the state government .

डिसक्लेमर
‘या लेखात समाविष्ट असलेल्या कोणत्याही माहिती/सामग्री/गणनाची अचूकता किंवा विश्वसनीयता हमी नाही. ही माहिती विविध माध्यमे / ज्योतिषी / पंचांग / प्रवचन / विश्वास / धर्मग्रंथांमधून गोळा करून तुमच्यासाठी आणली गेली आहे. आमचा हेतू फक्त माहिती पोहोचवणे आहे, त्याच्या वापरकर्त्यांनी ती फक्त माहिती म्हणून घ्यावी. याव्यतिरिक्त, त्याचा कोणताही वापर वापरकर्त्याची स्वतःची जबाबदारी असेल. ‘

Disclaimer
‘The accuracy or reliability of any information/material/calculation contained in this article is not guaranteed. This information has been brought to you by collecting from various mediums / astrologers / almanacs / discourses / beliefs / scriptures. Our purpose is only to deliver information, its users should take it as mere information. In addition, any use thereof shall be the responsibility of the user himself.’

meher

Welcome to https://varor.in/, your number one source for all things products. We’re dedicated to providing you the very best of images and other information, with an emphasis on clear vision. Founded in 2014 by Meher, https://varor.in/ has come a long way from its beginnings in varor. When meher first started out, his passion for photography in varor village cleaning to start their own business.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close

Ad Blocker Detected!

Refresh