Pm Kisan Samman Nidhi List, Status 2022:Check Payment Status And Registration Online Pmkisan.gov.in

इस पोस्ट में क्या है ?

pm kisan samman nidhi List ,Status 2022 :Check Payment Status And Registration Online pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in

|| pm kisan.nic.in kisan samman nidhi Yojana List ,p m kisan samman nidhi yojana registration , p m kisan samman nidhi Yojana ,Pm kisan , pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in Edit Aadhaar ,pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in Beneficiary Status 2022, Pm Kisan Samman Nidhi Yojana List , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना , प्रधानमंत्री किसान निधि योजना, किसान सम्मान निधि ||  Kisan Samman Nidhi scheme , pm kisan.nic.in |

PM kisan samman Nidhi Yojana List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुरुआत से किसानों के बीच एक लहर बना हुआ है और ऐसे में बहुत सारे किसान हैं जिनको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है , आप भी एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान हो सकते हैं इसके लिए आपको pm kisan.nic.in kisan samman nidhi Yojana List में अपना नाम चेक करना होगा । Kisan Samman Nidhi scheme 

PM Kisan Yojana / PM Kisan Scheme

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की रकम 3 बराबर किस्तों में दी जाती है यानी किसानों के खाते में दो ₹2000 के तीन किस्त 1 वर्ष के भीतर भेजे जाते हैं । वैसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1 लाभार्थी हैं अपने किस्त को ऑनलाइन अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के जरिए चेक कर सकते हैं साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची को भी ऑनलाइन देखा जा सकता है । pm kisan.nic.in kisan samman nidhi Yojana List , Pm Kisan list या pmkisan.nic.in की सूची और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सारी जानकारी आप नीचे प्राप्त कर सकते हैं ।

लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी /Pm Kisan Beneficiary

अगर आप एक पात्र किसान हैं तो आप लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत फॉर्म में सुधार जैसे कि खाता नंबर,IFSC CODE , नाम मोबाइल नंबर इत्यादि CSC , Common service Centre , सामान्य सेव सेंटरों से भी किया जा सकता है । यहां तक कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जल्द ही शुरू हो जाएगा ।

Pm kisan Bank Account , IFSC Code Update From CSC Centre

🔥🔥PM Kisan Yojana Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
🔥 लॉन्च किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
🔥 लाभार्थी देश का हर एक किसान
🔥 उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाना
🔥 लाभ किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद
🔥 इस आर्टिकल में बताया गया पीएम किसान योजना के बारे में , पीएम किसान योजना किस्त की जानकारी , पीएम किसान की लिस्ट , पीएम किसान योजना संशोधन , पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन
🔥 राज्य भारत के हर एक राज्य में लागू

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2022/ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PMKSY status प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि स्तिथि को अब ऑनलाइन भी जांचा जा सकता है , Pm Kisan Yojan की शुरुआत छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है । Pm Kisan Yojana की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 फरवरी 2022 को झारखंड के गोरखपुर जिले से की गई और इस योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 की रकम आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है ।

Pm kisan Yojana के तहत किसानों को 2000-2000 रुपए की तीन किस्तें डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से स्थानांतरित की जाती है , किसान इसकी स्थिति को ऑनलाइन भी चेक कर सकता है , p m kisan Farmers Can Check Stuatus online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे भेजने की प्रक्रिया / process to Transfer amount under Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों की सूची राज्य सरकार के द्वारा केंद्र सरकार को भेजी जाती है और जब केंद्र सरकार को यह सूची मिल जाती है तो केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के खाते में किस्त के पैसे को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्थानांतरित कर दिया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त के पैसे मिलने 31 मार्च 2022से ही शुरू हो चुके हैं ।

सभी किसानों को यह करना अनिवार्य / mandatory step for all farmers under Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

सभी किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है की , जिन किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme ) का पैसा नहीं मिल रहा है या उन किसानों का आवेदन अभी तक रुका हुआ है तो सरकार ने इन लोगों को 41 दिनों का समय दिया है 41 दिनों के भीतर,( 30 november 2022) किसानों को अपना आधार कार्ड पीएम किसान के साथ लिंक करना होगा । जो किसान Pm Kisan Aadhaar link नहीं करता है , उनको मोदी सरकार (Modi Government) की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (p m kisan samman nidhi scheme ) का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

pm kisan.nic.in kisan samman nidhi Yojana List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक और बहुत बड़ा बदलाव करते हुए पीएम किसान पोर्टल(pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in) पर एक नया लिंक जोड़ दिया गया है जिसके तहत किसान अपने ग्रामीण सूची को देख सकते है ।

Pradhan Mantri kisan samman nidhi yojana list कैसे देखे ।

◆ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान भाई अब सीधा अपना नाम देख सकते हैं अगर उनका नाम इस सूची(pm kisan list) में मिल जाता है तो वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (p m kisan samman nidhi Scheme) की पूरी तरह से हकदार माने जाएंगे

Pm kisan Samman nidhi Yojana village level Farmers list

इस आर्टिकल की सहायता से हम यह बताएंगे कि आप pm kisan online registration/correction/pm kisan status कैसे जान पाओगे ।

pm kisan online registration

पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना/pm kisan के लिए आवेदन ऑफलाइन नोडल एजेंसी की मदद से या फिर लेखपाल के द्वारा किया जाता था लेकिन फिलहाल में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है जिसकी बदौलत किसान अपना पंजीकरण खुद से या फिर वसुधा केंद्र के माध्यम से भी करवा सकते हैं ।

Pradhanmantri Kisan Online Registration Process 2022

pm kisan के लिए ऑनलाइन आवेदन आप खुद से कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको यहां बता रहे हैं

  • ◆ सबसे पहले आपको pm kisan की आधिकारिक वेबसाइट pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in पर जानी होगी , (जाने के लिए यहां क्लिक करें)
  • ◆ वेबसाइट पर menu की सेक्शन में आपको Farmers Corner का एक ऑप्शन दिखेगा ।
  • ◆ आपको Farmers corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके अंतर्गत आपको new Pm kisan registration का एक ऑप्शन दिखेगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है ।
  • pmkisan. gov. in New registration वाले ऑप्शन का जैसे ही आप चयन करेंगे सबसे पहले आपको उस किसान का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा जिनका आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं ।
  • ◆ अगर किसान का ब्यौरा पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड होता है तो वहां पर आपको इसकी जानकारी दिख जाती है ब्यौरा नहीं रजिस्टर्ड होने की स्थिति में आपको नया आवेदन करने को बताया जाएगा ।
  • ◆ नया आवेदन करे पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • ◆ जैसे ही आप नया आवेदन करें पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगी जिसमें आपको किसान की निजी जानकारी , बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि Bank Ac Number और IFSC Code के साथ किसान का मोबाइल नंबर और उसके जमीन की जानकारी भरनी होगी ।
  • ◆ जैसे ही आप ऑनलाइन सारी जानकारी भर देते हैं ,आपको इस एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा ।
  • ◆ सबमिट करते ही आपका आवेदन पीएम किसान योजना के लिए हो चुका है और कुछ दिनों बाद आप अपने आवेदन की स्थिति को भी अपने आधार कार्ड नंबर की बदौलत जांच पाओगे ।
  • ◆ सब सही रहता है तो जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजी जाएगी तो आपके खाते में भी ₹2000 की पहली किस्त भेज दी जाएगी इसकी स्थिति भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको Pm kisan online registration में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं

Pm kisan Status check , pmkisan. gov. in Status Check 2022

अगर आपने पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया था या अभी किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति ,अपने पेमेंट की स्थिति, आपके एप्लीकेशन में कोई त्रुटि है या सब सही है इसको ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

Pm kisan online Status check , pmkisan. gov. in Status Check

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उपरोक्त सभी जानकारी का ब्यौरा पता करने के लिए बताए गए तरीके का पालन करना होगा ।

step to check pm kisan status

  • ◆ सबसे पहले Pm kisan के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan. gov. in पर जाना होगा ,जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
  • pmkisan. gov. in पे जाने के बाद Menu सेक्शन के अंतर्गत आपको Farmers corner का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • Farmers corner में आपको pm kisan beneficiary status का एक ऑप्शन देखने को मिलता है ।
  • pmkisan. gov. in beneficiary status वाले ऑप्शन का चयन करना होगा , अब आप यहां से या तो आधार नंबर या फिर अकाउंट नंबर और तो और मोबाइल नंबर के भी बदौलत स्टेटस चेक कर सकते हैं ।
  • ◆ इन तीनों में से जो भी आपके पास मौजूद हैं वह दर्ज करें और  Getdata वाले बटन पर क्लिक करें ।

नोट :- अब आपके सामने आवेदन की सारी जानकारी , केंद्र सरकार के द्वारा भेजी गई पेमेंट की जानकारी और अगर कोई जानकारी गलत है वह दिख जाएगी ।

स्टेटस चेक करने पर अगर कोई जानकारी गलत है तो उसे सही कैसे करें ।

How to pm kisan correction

अगर आप ऊपर बताए गए तरीके से अपना स्टेटस चेक करते हैं और इसमें आपकी कोई जानकारी गलत होती है तो इसको सही करने के लिए आपके पास कुछ उपाय मौजूद हैं जो हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि pm kisan application में और Aadhaar card में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं । नाम के अलावा अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल से संपर्क कर या फिर कृषि कार्यालय में संपर्क कर यहां तक कि नोडल ऑफिसर से भी संपर्क करके सुधार करवा सकते हैं ।

Pm kisan Name update

अगर आपके Pm kisan Application और Aadhaar card में नाम अलग-अलग होता है तो आप इसे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं चलिए इसकी प्रक्रिया जान लेते हैं ।

pm kisan name update step

  • ◆ सबसे पहले Pm kisan की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan. gov. in पर जाएं
  • Menu के अंतर्गत Farmers Corner के ऑप्शन का चयन करें ।
  • Farmers Corner के अंतर्गत Edit Aadhaar Details वाले ऑप्शन का चयन करें ।
  • ◆ आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा इसके साथ ही आपको दिए गए कैप्चा कोड को डाल सबमिट करना होगा । जैसा कि नीचे दिखाया गया है ।

  • ◆ सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपकी डिटेल आ जाती है अब आप एक बार पुनः जांच लें कि आधार कार्ड में जो आपका नाम है और यहां पर जो आपका नाम दिख रहा है दोनों सही है या नहीं दोनों की स्पेलिंग भी सही है या नहीं ।
  • अगर दोनों अलग होती है तो आप आधार कार्ड के अनुरूप ही अपना नाम रखेंगे ऐसा करने के लिए Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • ◆ Edit पर क्लिक करते ही आपको नाम दर्ज करने का एक नया ऑप्शन दिख जाएगा जिसमें आप अपना वही नाम और स्पेल्लिंग देंगे जो आपके आधार कार्ड में मौजूद है ।
  • ◆ नाम इंटर करने के बाद आपको अपडेट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप अपडेट करेंगे आपका नाम pm kisan application में भी अपडेट हो जाएगा ।

Note :- अगर आपको पीएम किसान नाम अपडेट या कुछ भी करेक्शन करने में समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं ।

 

How to Pm Kisan Registration online 2022.

Pm kisan Yojana एक झलक में /All about Pm kisan Scheme

SCHEME NAME ;- PRADHANMANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA 
Benefits       6000 PER YEAR TO  ALL INDIAN FARMER
Launched in          India Pm kisan Yojana के तहत किसानों को 2000-2000 रुपए की तीन किस्तें डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से स्थानांतरित की जाती है , किसान इसकी स्थिति को ऑनलाइन भी चेक कर सकता है , p m kisan Farmers Can Check Stuatus online
Launched by Piyush Goyal (Interim Finance Minister)

pm kisan nidhi yojana launched by pm modi

1.

Apply Online  click here 
2. pm kisan status check  click here 
3. pm kisan list  click here 
4. pm kisan offline form download  click here 
5. all about pm kisan in hindi   click here 
6. all about pm kisan in english  click here 
7. Official Website  click here 

ALL-STATE PM KISAN LIST /PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

State
1 ANDAMAN AND NICOBAR ISLANDS 15866 CLICK HERE
2 ANDHRA PRADESH 4369997 CLICK HERE
3 ARUNACHAL PRADESH 39281 CLICK HERE
4 ASSAM 3088527 CLICK HERE
5 BIHAR 4149183 CLICK HERE
6 CHANDIGARH 438 CLICK HERE
7 CHHATTISGARH 1525668 CLICK HERE
8 DADRA AND NAGAR HAVELI 9690 CLICK HERE
9 DAMAN AND DIU 3285 CLICK HERE
10 DELHI 11805 CLICK HERE
11 GOA 6672 CLICK HERE
12 GUJARAT 4622786 CLICK HERE
13 HARYANA 1381402 CLICK HERE
14 HIMACHAL PRADESH 825145 CLICK HERE
15 JAMMU AND KASHMIR 884306 CLICK HERE
16 JHARKHAND 1550113 CLICK HERE
17 KARNATAKA 4337919 CLICK HERE
18 KERALA 2318445 CLICK HERE
19 LAKSHADWEEP 0 CLICK HERE
20 MADHYA PRADESH 4370729 CLICK HERE
21 MAHARASHTRA 6995526 CLICK HERE
22 MANIPUR 78489 CLICK HERE
23 MEGHALAYA 61426 CLICK HERE
24 MIZORAM 65588 CLICK HERE
25 NAGALAND 146161 CLICK HERE
26 ODISHA 3093069 CLICK HERE
27 PUDUCHERRY 8886 CLICK HERE
28 PUNJAB 2173562 CLICK HERE
29 RAJASTHAN 5175040 CLICK HERE
30 SIKKIM 7730 CLICK HERE
31 TAMIL NADU 3324594 CLICK HERE
32 TELANGANA 3442941 CLICK HERE
33 TRIPURA 189200 CLICK HERE
34 UTTAR PRADESH 17557618 CLICK HERE
35 UTTARAKHAND 640328 CLICK HERE
36 WEST BENGAL 0 CLICK HERE
  Grand Total : CLICK HERE

FAQ Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है और इसकी शुरुआत कब हुई ?/ what is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत के किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया गया है । लगभग देश के 14.5 करोड़ किसान इस योजना के लाभार्थी हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 2000 – 2000 की तीन किस्त मिलती है यह क़िस्त किसानों के बैंक खाते में सीधे पहुंचता है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( pmkisan. gov. in ) की शुरुआत 1 फरवरी 2022को अंतरराष्ट्रीय केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल के द्वारा की गई ।

✔️ PM kisan Samman Nidhi के तहत आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं / How To apply for PM Kisan Yojana ?

PM kisan Samman Nidhi के लिए आवेदन करने की दो प्रक्रियाएं हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन

1. किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की भी दो प्रक्रिया हैं
● खुद से ऑनलाइन आवेदन , pmkisan. gov. in अधिक जानकारी यहां क्लिक करें♂ , 
● CSC सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन♂

2. ऑफलाइन आवेदन आप अपने लेखपाल या कृषि कार्यालय से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

✔️ PM kisan Samman Nidhi के लिए आवश्यक दस्तावेज / required document for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ?

  1. 1. आधार कार्ड
  2. 2. बैंक पासबुक
  3. 3. खसरा और खतौनी की नकल

✔️ PM kisan Samman Nidhi Bank Account IFSC code update, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बैंक खाता और आईएफएससी कोड कैसे बदलें ?

PM kisan Samman Nidhi Bank Account number aur IFSC code update , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन के समय अगर आपका बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड गलत हो गया है तो इसका सुधार आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं ।

✔️ PM kisan Samman Nidhi के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना जरूरी है ? / Aadhar card and bank account link is mandatory for PM kisan yojana ?

सरकार ने 30 नवंबर 2022तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य नहीं रखा है लेकिन 30 नवंबर 2022के बाद ऐसे ही लाभार्थियों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे भेजे जाएंगे जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट के साथ लिंक होगा ।

✔️ PM kisan Samman Nidhi आवेदन करते वक्त कौन सा बैंक अकाउंट नंबर दे ?

PM kisan Samman Nidhi के लिए अगर आप आवेदन कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अपना जनधन खाता ही देना चाहिए या फिर आप अपना साधारण बचत खाता का भी उपयोग कर सकते हैं ।

✔️ सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजी गई है या नहीं इसकी जानकारी कैसे देखी जा सकती है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) के अंतर्गत अगर आप अपने भेजे गए पैसे की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल (pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in ) पर दिए गए बेनिफिशियरी स्टेटस (pm kisan beneficiary status) के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा । जब आप अपना आधार कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कर अपने स्टेटस की जानकारी चेक करते हैं तो आपको यह भी पता चल जाता है कि सरकार के द्वारा आपको पैसा किस तारीख को भेजा गया है और वह पैसा आपके खाते में किस तारीख को पहुंचा ।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता / Eligibilitiy criteria for Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana

  1. 1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हैं , इसके तहत देश के करीबन 14.5 करोड़ किसान को लाभार्थी माना गया है ।
  2. 2. किसानों के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा किसानों के सीधे खाते में ही भेजा जाता है ।
  3. 3 .प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दूसरे चरण में सरकार ने जमीन की सीमा को हटा दिया है ताकि देश में जितने भी किसान मौजूद है सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा सके ।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी की सूची में नाम कैसे चेक करें /how to check name in Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana beneficiary list ?

  1. 1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना pmkisan. gov. in के तहत लाभार्थी की सूची आप ऑनलाइन pm kisan.nic.in , pm kisan.nic.in↗ की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं ।
  2. 2. साइड के होम पेज पर मेनू बार के अंतर्गत आपको “फार्मर्स कॉर्नर” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा इसके अंतर्गत आप को “बेनेफिशरी लिस्ट” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  3. 3. “बेनेफिशरी लिस्ट” वाले ऑप्शन का आपको चयन करना होगा और उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा
  4. 4. यहां पर सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा, राज्य का चयन करते ही आपको अपने जिला का चयन करना होगा , जिला का चयन करते ही आपको अपने ब्लॉक की जानकारी देनी होगी और ब्लॉक की जानकारी देते ही आपको अपने ग्राम पंचायत की जानकारी देनी होगी ।
  5. 5. जैसे हैं आप ग्राम पंचायत की जानकारी देते हैं तो आपको “Get Report” पर क्लिक करना होगा ।
  6. 6. जैसे ही आप गेट डाटा पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपने ग्राम पंचायत में मौजूद सभी किसानों के नाम और उनके पिताजी के नाम की जानकारी खुलकर आ जाएगी ,अगर आपका नाम इस लिस्ट में पाया जाता है तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक लाभार्थी माना गया है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

Kisan Samman Nidhi scheme प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

FAQ PmKisan Samman Nidhi Yojana 2022

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता / Eligibilitiy criteria for Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हैं , इसके तहत देश के करीबन 14.5 करोड़ किसान को लाभार्थी माना गया है ।
2. किसानों के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा किसानों के सीधे खाते में ही भेजा जाता है ।
3 .प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दूसरे चरण में सरकार ने जमीन की सीमा को हटा दिया है ताकि देश में जितने भी किसान मौजूद है सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा सके ।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी की सूची में नाम कैसे चेक करें /how to check name in Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana beneficiary list

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी की सूची आप ऑनलाइन pmkisan.gov.in↗ की वेबसाइट pmkisan. gov. in से चेक कर सकते हैं ।
2. साइड के होम पेज पर मेनू बार के अंतर्गत आपको “फार्मर्स कॉर्नर” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा इसके अंतर्गत आप को “बेनेफिशरी लिस्ट” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
3. “बेनेफिशरी लिस्ट” वाले ऑप्शन का आपको चयन करना होगा और उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा
4. यहां पर सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा, राज्य का चयन करते ही आपको अपने जिला का चयन करना होगा , जिला का चयन करते ही आपको अपने ब्लॉक की जानकारी देनी होगी और ब्लॉक की जानकारी देते ही आपको अपने ग्राम पंचायत की जानकारी देनी होगी ।
5. जैसे हैं आप ग्राम पंचायत की जानकारी देते हैं तो आपको “Get Report” पर क्लिक करना होगा ।
6. जैसे ही आप गेट डाटा पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपने ग्राम पंचायत में मौजूद सभी किसानों के नाम और उनके पिताजी के नाम की जानकारी खुलकर आ जाएगी ,अगर आपका नाम इस लिस्ट में पाया जाता है तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक लाभार्थी माना गया है ।

✔️ what is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( pmkisan. gov. in ) की शुरुआत भारत के किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया गया है । लगभग देश के 14.5 करोड़ किसान इस योजना के लाभार्थी हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 2000 – 2000 की तीन किस्त मिलती है यह क़िस्त किसानों के बैंक खाते में सीधे पहुंचता है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pradhanmantri kisan samman nidhi scheme ) की शुरुआत 1 फरवरी 2020को अंतरराष्ट्रीय केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल के द्वारा की गई ।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है और इसकी शुरुआत कब हुई ?/ what is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pmkisan. gov. in) की शुरुआत भारत के किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया गया है । लगभग देश के 14.5 करोड़ किसान इस योजना के लाभार्थी हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 2000 – 2000 की तीन किस्त मिलती है यह क़िस्त किसानों के बैंक खाते में सीधे पहुंचता है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( pmkisan. gov. in ) की शुरुआत 1 फरवरी 2020को अंतरराष्ट्रीय केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल के द्वारा की गई ।

✔️ PM kisan Samman Nidhi के तहत आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं / How To apply for PM Kisan Yojana ?

PM kisan Samman Nidhi के लिए आवेदन करने की दो प्रक्रियाएं हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन ।
1. किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की भी दो प्रक्रिया हैं
● खुद से ऑनलाइन आवेदन , pmkisan. gov. in अधिक जानकारी यहां क्लिक करें♂ , 
● CSC सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन♂

डिसक्लेमर
‘या लेखात समाविष्ट असलेल्या कोणत्याही माहिती/सामग्री/गणनाची अचूकता किंवा विश्वसनीयता हमी नाही. ही माहिती विविध माध्यमे / ज्योतिषी / पंचांग / प्रवचन / विश्वास / धर्मग्रंथांमधून गोळा करून तुमच्यासाठी आणली गेली आहे. आमचा हेतू फक्त माहिती पोहोचवणे आहे, त्याच्या वापरकर्त्यांनी ती फक्त माहिती म्हणून घ्यावी. याव्यतिरिक्त, त्याचा कोणताही वापर वापरकर्त्याची स्वतःची जबाबदारी असेल. ‘

Disclaimer
‘The accuracy or reliability of any information/material/calculation contained in this article is not guaranteed. This information has been brought to you by collecting from various mediums / astrologers / almanacs / discourses / beliefs / scriptures. Our purpose is only to deliver information, its users should take it as mere information. In addition, any use thereof shall be the responsibility of the user himself.’

meher

Welcome to https://varor.in/, your number one source for all things products. We’re dedicated to providing you the very best of images and other information, with an emphasis on clear vision. Founded in 2014 by Meher, https://varor.in/ has come a long way from its beginnings in varor. When meher first started out, his passion for photography in varor village cleaning to start their own business.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close

Ad Blocker Detected!

Refresh